एसटीएफ ने बरामद किए लाखों कछुए, सरगना गिरफ्तार

0

अमेठी। उत्तर प्रदेश के अमेठी में एसटीएफ की टीम ने कछुओं की तस्करी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। एसटीएफ ने गिरोह के कब्जे से लाखों कछुए भी बरामद किए हैं। इस दौरान तस्करों का सरगना भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। बताया जा रहा है कि पकड़े गए कछुओं की कीमत लगभग एक करोड़ रुपये है।

कछुओं की तस्करी

कछुओं की तस्करी का पुराना है धंधा

अमेठी के थाना गौरीगंज इलाके में लखनऊ एसटीएफ की टीम और पुलिस ने मऊ गांव के पास एक ट्रक को रोका और उसकी तलाशी ली गई तो, उसमें बहुत सारे बोरे भरे हुए थे। पुलिस ट्रक को थाने ले गई और फिर उसमें से बोरों को नीचे उतार कर खोला गया। बोरे खुलते ही सबकी आंखे खुली की खुली रह गई। बोरों में दुर्लभ प्रजाति के लाखों कछुए बरामद हुए। जिनकी तस्करी की जा रही थी।

एसटीएफ के हत्थे चढ़ा गैंग

इस तस्कर गिरोह का सरगना भी एसटीएफ के हत्थे चढ़ गया। लेकिन उसके अन्य साथी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए। एसटीएफ के मुताबिक इन कछुओं की कीमत लगभग एक करोड़ रुपये है। पुलिस के अनुसार अभी तक कछुओं की तस्करी से संबंधित यह सबसे बड़ी बरामदगी है।

कलकत्‍ता से लाए जा रहे थे कछुए

यूपी एसटीएफ के एएसपी अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि बरामद किए गए कछुओं को वन विभाग की टीम के हवाले कर दिया गया है। उनके मुताबिक लगभग 5 टन कछुए बरामद किए गए हैं। इतनी बड़ी संख्या में अभी तक बरामदगी नहीं हुई है। एएसपी ने बताया कि ये कछुए कलकत्ता से लाए जा रहे थे। गिरोह के सरगना से पूछताछ की जा रही है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय