इग्नू अब छात्रों की सिखाएगा रूसी भाषा का ज्ञान

0

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने सोमवार को रूसी भाषा के एक प्रमाण-पत्र कार्यक्रम की शुरुआत की। इसका मकसद छात्रों को रूसी भाषा की बुनियादी शिक्षा मुहैया कराना है।

इग्नू

इग्नू ने शुरू किया रूसी भाषा का पाठ्यक्रम

छह माह की अवधि वाले इस पाठ्यक्रम में कुल 16 हिस्से हैं और यह रूसी और अंग्रेजी दो भाषाओं में है। इसमें मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के तहत खुद सीखने की पाठ्य सामग्री के साथ ऑडियो-विजुअल सामग्री भी होगी।

इग्नू के स्कूल ऑफ फॉरेन लैंग्वेजेज (एसओएफएल) के रशियन संकाय के कार्यक्रम समन्वयक शिवाजी भास्कर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह कार्यक्रम खासकर जो पर्यटन, रक्षा, बहुराष्ट्रीय, शिक्षा, बीपीओ, केपीओ और लघु एवं मध्यम वर्ग के उपक्रम क्षेत्र सहित समाज के सभी वर्गो के लिए उपयोगी है। 

यह भी कहा गया है कि यह आगे की पढ़ाई के लिए रूस और स्वतंत्र देशों के राष्ट्रमंडल (सीआईए) जाने की इच्छा रखने वाले नए स्नातकों के लिए भी उतना ही उपयोगी है।

एसओएफएल की निदेशक अंजू सहगल गुप्ता ने कहा कि भारत में रूसी भाषा की मांग हमेशा से अधिक है। संयुक्त राष्ट्र की एक आधिकारिक भाषा होने के नाते रूसी भाषा सीखना निश्चित रूप से उनके संबंधित क्षेत्र में एक अतिरिक्त लाभ है। इस कार्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया जारी है और इसमें नामांकन के लिए अंतिम तिथि 16 जनवरी है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय