आईटी कंपनियां बोलीं, सिर्फ बीटेक से नहीं चलेगा काम, कुछ और हो बताओ

0

नई दिल्ली। अगर आपके पास भी सिर्फ बीटेक की डिग्री है तो फ्यूचर में आपके लिए इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी यानि  IT फील्ड में नौकरी पाना मुश्किल हो सकता है। इन्फोसिस के पूर्व एचआर हेड और चीफ फाइनैंशल ऑफिसर की पोस्ट पर रह चुके मोहनदास पई ने कहा कि आईटी कंपनियां भविष्य में सिर्फ उन्हें ही नौकरी के लिए तवज्जो देंगी, जिनके पास किसी ख़ास फील्ड में विशेषज्ञता होगी।

आईटी कंपनियां

आईटी कंपनियां कोडिंग के बेसिस पर ही नौकरी देंगी

उन्होंने कहा, मैं सभी को सलाह देना चाहता हूं कि स्टूडेंट्स के पास या तो एमटेक की डिग्री हो या फिर किसी क्षेत्र विशेष में विशेषज्ञता की। इसके अलावा स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा क्लासेज लेकर कोडिंग सीखनी चाहिए। क्योंकि फ्यूचर में आईटी कंपनियां उनके कोडिंग के बेसिस पर ही उन्हें नौकरी देंगी।

आने वाले समय में अब कंपनियां आपको कच्चे घड़े के रूप में नौकरी देकर आपको संवारने के लिए छह महीने की ट्रेनिंग नहीं देंगी। न ही आपको सैलरी मिलेगी। जाहिर है इसके लिए वे अपना टाइम वेस्ट क्यों करेंगी?

उनसे जब पूछा गया कि पिछले दो दशकों की अगर बात करें, तो आईटी इंडस्ट्री में फ्रेशर्स की सैलरी उतनी तेजी से क्यों नहीं बढ़ी। इसपर पई ने जवाब दिया कि ‘हां यह सच है कि कंपनियों ने उतनी तेजी से तरक्की नहीं की है। फ्रेशर्स भी बढ़ें हैं लेकिन मार्केट में डिमांड नहीं है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय