असर: अलीबाबा ने डोनाल्ड ट्रंप को बतायाा होशियार

0

वाशिंगटन। चीन की कंपनी अलीबाबा ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेने के पहले ही उनसे मिलना उचित समझा। कंपनी की संस्थापक जैक मा ने इस मुलाकात के बाद ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा है कि वह काफी होशियार हैं।
ट्रंप बहुत ही होशियार
इस दौरान अमेरिका के छोटे कारोबारियों के उत्पादों को अलीबाबा के जरिए चीन में बेचने की योजनाओं पर चर्चा हुई। जैक मा ने ट्रंप टावर में ट्रंप के साथ बैठक के बाद कहा कि मुझे लगता है कि ट्रंप बहुत होशियार हैं। वह सभी की बातें सुनते हैं। मैं उनसे व्यापार में सुधार विशेष रूप से छोटे कारोबार एवं सीमापार व्यापार में सुधार के लिए अपने विचार साझा किए।
जैक ने कहा कि हमने विशेष रूप से मध्य पश्चिमी एवं अमेरिका में 10 लाख छोटे कारोबारों को सहयोग देने पर चर्चा की। दोनों के बीच चीन, अमेरिका संबंधों को लेकर भी चर्चा हुई। जैक के मुताबिक, दोनों देशों के बीच संबंधों को अधिक सुदृढ़ और अधिक मैत्रीपूर्ण बनाने की जरूरत है। ट्रंप ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि हमारी बातचीत बेहतरीन रही। वह महान एवं विश्व के बेहतरीन उद्यमियों में से एक हैं। जैक और मैं कुछ बेहतरीज करने जा रहे हैं।
अलीबाबा का खुलासा
अलीबाबा ने सोमवार को अपने आधिकारिक ट्विटर खाते के जरिए बताया था कि कंपनी 45 करोड़ से अधिक चीनी उपभोक्ताओं को उत्पाद बेचने के लिए अमेरिकी कंपनियों और किसानों के साथ काम करती है।
उधर आई चीन के युआन में मजबूती
चीन की मुद्रा युआन में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 28 आधार अंकों की बढ़त है। चाइना फॉरेन एक्सचेंज ट्रेडिंग सिस्टम के मुताबिक, इसमें 28 आधार अंकों की मजबूती के साथ 6.9234 पर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है। डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है।

loading...
शेयर करें

आपकी राय